Sunday, January 3, 2021

ब्लॉग बनाने के संबंध में जानकारी

जब हम एक बार यह तय कर लेते हैं कि हमें अपना ब्लॉग बनाना है और इसके लिए लिखना शुरू करना है तो शुरुआत में हमारे सामने कई तरह के प्रश्न होते हैं कि अब हम क्या करें, कैसे करें, क्या क्या करना है इत्यादि। इस पोस्ट में इसी संबंध में संक्षेप में जानकारी दी जा रही है।


ब्लॉग बनाने के लिए पहला ब्लॉगर डॉट कॉम और दूसरा वर्डप्रेस डॉट कॉम नाम के दो प्लेटफार्म हैं। यहाँ से हम अपने ब्लॉग फ्री में भी बना सकते हैं। ब्लॉगर गूगल द्वारा रन किया जाता है। यहां आपको ब्लॉग बनाने के लिए एक जीमेल अकाउंट होना चाहिए। यदि आपके पास यह जीमेल अकाउंट है तो आप blogger.com पर लॉगिन करके और कुछ सरल स्टेप्स फॉलो करके बहुत ही आसान तरीके से अपना ब्लॉग बना सकते हैं। इसी तरह वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर भी कुछ सरल स्टेप को फॉलो करके मुफ्त में अपना ब्लॉग आसानी से बनाया जा सकता है। 

परंतु इस तरह से ब्लॉग बनाने का एक नुकसान यह है कि इसमें हमें .com एक्सटेंशन नहीं मिलता है। ब्लॉगर में ब्लाग बनाने पर हमें .blogspot.com एक्सटेंशन मिलता है और वर्डप्रेस पर बनाने से .wordpress.com एक्सटेंशन मिलता है। 


यदि हमें अपना खुद की पसंद का .com एक्सटेंशन के साथ ब्लॉग बनाना है तो हमें डोमेन खरीदना पड़ेगा। यह डोमेन हम कई जगह से खरीद सकते हैं जैसे Bluehost, Godaddy इत्यादि। डोमेन खरीदना बहुत महंगा नहीं है यह लगभग 500 रुपयों में 1 साल के लिए मिल जाता है। डोमेन खरीदने के बाद हमें उसके लिए होस्टिंग भी खरीदनी पड़ेगी जहां हमारे द्वारा लिखी गई पोस्ट होस्ट होगी। होस्टिंग से मतलब वह जगह जहाँ पर हमारा लिखा हुआ पोस्ट स्टोर और सेव रहेगा। होस्टिंग भी लगभग 2000 रुपयों में साल भर के लिए मिल जाती है। इस तरह से एक साल का लगभग खर्चा 2000 से 3000 के बीच हो सकता है। इस तरह से अपना डोमेन और अपनी होस्टिंग रखने पर हमें कुछ सुविधाएं मिल जाती है। इसमें हमें अपने ब्लॉग के थीम, लेआउट वगैरह में बदलाव करने की अधिक आजादी रहती है।


हमने अपना क्या लक्ष्य रखा है इस बात पर विचार करके हम यह तय कर सकते हैं कि हमें इनमें से तरह से अपना ब्लाग बनाना है।

 

1 comment:

  1. One place that AM is making a significant inroad is within the aviation business. With Note 5 Stylus Pens almost 3.8 billion air vacationers in 2016, the demand for fuel efficient and easily produced jet engines has by no means been higher. One example of AM integration with aerospace was in 2016 when Airbus was delivered the first of GE's LEAP engine.

    ReplyDelete

All about Cryptocurrency and Blockchain

These two words are common in todays times. I am giving a brief introduction about both of the above terms in a layman's language, so th...